Monday, May 16, 2016

Published 4:06 PM by with 0 comment

भूकंप लाने व आकाशीय बिजली गिराने तक की मशीन बना ली थी इस वैज्ञानिक ने

वर्तमान में हम अपने आसपास जितनी भी मशीनें और उपकरण देखते हैं उन सबके तार किसी ना किसी तरह इस महान वैज्ञानिक से जुड़ते हैं। आजकल प्रयोग में लाई जा रहीं ज्यादातर मशीनें और तकनीकें दो सदी पहले हुई खोजों, आविष्कारों पर आधारित है जिसके महानायक थे निकोला टेस्ला और थॉमस अल्वा एडिसन। हमें एडिसन के बारे में जानने को मिलता तो है लेकिन टेस्ला के बारे में नहीं जो आज भी एक रहस्य है।
 
निकोला टेस्ला का जन्म 10 जुलाई 1856 को ऑस्ट्रियन राज्य (अब क्रोशिया) में हुआ था। बाद में उसने अमेरिका की नागरिकता ग्रहण कर ली थी। टेस्ला ने बिजली सहित ऐसी ऐसी खोजें की थीं जिसने मानव जीवन का भविष्य बदलकर रख दिया। बल्ब रेडियो टीवी हो या फिर बिजली की तरंगे हर जगह टेस्ला की छाप दिखाई पड़ती है।
टेस्ला की कुछ मुख्य खोजें जिन्हें विज्ञान में जगह दी गयी और आज भी वह अस्तित्व में हैं :
1. AC बिजली.
2. टेस्ला वेव्स (Electric waves)
3. बिजली से चलने वाली मोटर (जिस पर बिजली की हर चीज आधारित है)
4. वायरलेस संचार (Radio Technic)
5. रोबोटिक्स, रिमोट कंट्रोल, राडार
6. Direct Energy Weapon7. एक्स किरणें (X-Ray)
आजकल मोबाइल फ़ोनों में वायरलेस चार्जिंग सिस्टम देखने को मिल रहा है जिसकी खोज और उसका प्रयोग सर्वप्रथम निकोला टेस्ला ने ही किया था। विद्युत वितरण का आधुनिक सिस्टम अर्थात एसी पावर सिस्टम, एसी मोटर का आविष्कार भी टेस्ला की ही देन हैं। प्रारम्भ में कुछ कंपनियों में काम करने के पश्चात टेस्ला ने पेरिस में कान्टीनेन्टल एडीसन कंपनी ज्वाइन की। इस बीच उसने कुछ अलग प्रकार के डायनमो भी विकसित किये।
      edit

0 comments:

Post a Comment